amircaterer@gmail.com | (+91) 9643617372
   

हमारा उद्देश्य

AVN Mahashakti समाज के जरूरतमंद, शारीरिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगो के लिए  सेवाओं का विस्तार कर रहा है। जिसमे मुख्यता शिक्षा, स्वस्थ, कार्य कौशल, परामर्श, नशा मुक्ति, जैसी सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जा रही है,  उन्हें धीरे-धीरे आत्मनिर्भर बनाने के लिए अथक प्रयास किये जा रहे है। 

अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, AVN Mahashakti दिल्ली के अनेक इलाको में कैंप लगा कर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है। प्राथमिक स्तर पर लक्षित शिक्षार्थी तक पहुंच अभी-भी एक बड़ी चुनौती है, जबकि भारत, सरकारी या समर्थित स्कूलों के गठजोड़ के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने वाला सबसे बड़ा देश है। भारत सरकार प्राथमिक शिक्षा पर बहुत अधिक जोर दे रही है, भारत की 1991 की जनगणना के अनुसार, 6 से 14 वर्ष की आयु के कम से कम 3.5 करोड़ बच्चे स्कूल में नहीं जा रहे हैं। इसमें थोड़ा और जोड़ें तो कक्षा 1 में दाखिला लेने वाले सभी बच्चों में से एक तिहाई से कुछ अधिक ही कक्षा 8 तक जाते हैं। इसमें से 53% के आसपास 5 से 9 वर्ष आयु वर्ग की लड़कियां हैं, जो अभी-भी अशिक्षित हैं। हमारा प्रयास है की शिक्षा पर सभी का अधिकार होना चाहिए,  आज, प्राथमिक स्तर पर सभी मान्यता प्राप्त विध्यालयों में से 80% विध्यालय सरकार द्वारा संचालित या समर्थित हैं, जिसके कारण भारत शिक्षा प्रदान करने वाला सबसे बड़ा देश है। 
 
हमारा प्रयास है की सभी 6 – 10 तक सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा अपने कैंप कार्यक्रमों द्वारा दी जा सके। ताकि वो भो शिक्षित होकर हमारे समाज और देश को आगे बढ़ने में भागिदार बन सके।  
 
प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए हमारे प्रयास देश के विभिन्न राज्यों में सरकारें प्राथमिक शिक्षा में कई स्तरों पर गुणवत्ता के मसले को लेकर न केवल चिंतित हैं, बल्कि प्रयास कर रही हैं। मुख्यतौर पर बच्चों में भाषायी कौशलों मसलन सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना आदि को लेकर दिक्कतें आती हैं। हमारा प्रयास है की हम बुनियदी शिक्षा को और बेहतर बनाया जाए।

इसे सफल बनाने के लिए सिर्फ और सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी मान कर हम खामोश नहीं बैठ सकते। बल्कि हमको भी आगे आना होगा। और AVN Mahashakti इस अभियान में सभी का सहयोग उतना ही जरूरी है जितना किसी भी समाज को मजबूत बनाने के लिए समाज का शिक्षित बनाना। 
Close Menu
Call Now Button